Monday, 7 June 2021

INVESTMENT

Shayar ki Kalam se dil ke Arman...

हेलो दोस्तों कैसे है आप लोग मैं आपका दोस्त दीपक बंसल एक बार फिर आपके लिए लेके आया हूँ ! आपकी जरूरतों से संबंधित एक बहुत ही जरूरी मसला ! जो की आप लोग सोचते है की बिलकुल गैर जरूरी है !
आप लोग सोच रहे होंगे मैं पागल तो नहीं हो गया ! ऐसा कैसे हो सकता की जो चीज आपके लिए जरुरी है पर आप उसे गैर जरूरी समझते है !
इसका सीधा सा रिप्लाई है इंवेस्टमेंट एक ऐसी चीज जिसे आप करते अपने भविष्य के लिए है ! यानि ऐसे समय के लिए जब आपको उसकी सबसे ज्यादा जरूरत हो ! आपके बच्चों की शादी आपका बुढ़ापा ! बच्चो की पढ़ाई इन सबके लिए आप करते है ! इन्वेस्टमेंट ! इन्वेस्टमेंट करने के लिए जगह भी बहुत है ! पर क्या आप जब इन्वेस्टमेंट करते है ! उस समय कितना सोचते है इंवेस्टमेंट के बारे में ! आप खुद से ये सवाल जरूर कीजिये ! वास्तिविकता ये है की इन्वेस्टमेंट सिर्फ एक फॉर्मेलिटी की तरह आप कर देते है ! जबकि आपकी प्रेजेंट इनकम से भी बड़ा पार्ट आपको आपका इन्वेस्टमेंट कमा के दे सकता है ! पर आपके पास इन सबके लिए समय कहा ! आपको किसी ने जबरदस्ती अगर fd करा दी तो आप वो कर लेते है ! किसी ने म्यूच्यूअल फण्ड और किसी ने कोई जमींन दिला दी तो वो !
जबकि कभी आपने अपने दिमाग़ से सोचा आपको आपका पैसा कहा लगाना चाइये !
जो लोग fd करते है उन्हें म्यूच्यूअल फण्ड समझ नहीं आता ! जिन्हे म्यूच्यूअल फण्ड समझ आता है ! उन्हें fd समझ नहीं आता ! जबकि इतनी बार आपको बताया जाता है की आपका पूरा इन्वेस्टमेंट कभी एक  जगह नहीं होना चाइये !
फिर भी लोग वही गलती करते है ! और क्या आपको पता है अगर आपको एक जगह नहीं रखना तो कहा रखना है ! आपके पास हर तरह का इंवेस्टमेंट होना चाइये ! fd ,म्यूच्यूअल फण्ड, गोल्ड बांड realestate .पर अब कहा कितना रखना है ! ये कैसे समझे सबका अपनी अपनी जरूरत के हिसाब से रेश्यो बनानां चाइये ! इसके लिए कई फैक्टर जैसे की ऐज ,आपकी जरूरते सब पर निर्भर करता है ! जैसे की अगर मेरी आयु २२ साल है तो मुझे मेरे पैसे का बड़ा हिस्सा म्यूच्यूअल फण्ड,स्टॉक मार्केट  और रियल एस्टेट में लगाना चाइये और वही अगर मेरी आयु ६० प्लस है तो मुझे मेरा मैक्सिमम पैसा fd या गोल्ड, में रखना चाइये ! बाकि अगर आप मुझे अपनी जरूरत बताये तो में आपको बता सकता हूँ आपको कहा कितना पैसा रखना है !  तो आप किसी भी तरह की मदद के लिए मुझसे डायरेक्ट मेरे कांटेक्ट  no.+91  9549522228  पर   संपर्क कर सकते है ! 


FOR ANY KIND OF INVESTMENT  AND INSURANCE PLEASE VISIT 




I recommend you to open a trading and demat account with UPSTOX in 5 minutes. Paperless, Hassle-free and quick


1 comment: