Sunday, 20 December 2020

JISAMANI RISHTE

Shayar ki Kalam se dil ke Arman...

हेलो दोस्तों कैसे है आप सभी काफी दिनों बाद फिर मैं आपका दोस्त दीपक बंसल  एक आर्टिकल के साथ आपके सामने आया हूँ ! पर आज राजनीती नहीं ! बदलते रिश्तों और उनसे जुड़े प्रसंगो पर एक आर्टिकल लिखने का बहुत समय से मन था ! तो उसी को मद्देनजर रखते हुए ! एक छोटा सा आर्टिकल लेके आया हूँ ! जो आज के समाज की सचाई है !
प्रेम प्रसंग के बारे में तो बहुत लोगों ने लिखा मगर जिसमानी रिश्तो पर लिखने से पहले लोग बहुत सोचते है ! आज इसी तरह के रिश्तों और हमारे समाज को ख़राब करती नई सोच पर कटाक्ष करने के लिए ये लेख लिख रहा हूँ !

एक समय था  प्रेम करना और उसका महत्व समझना हर युवा जोड़े का स्वपन हुआ करता था ! फिर आयी संचार क्रांति जिससे हमारे देश में पश्चिमी सभ्यता का आगमन हुआ ! और जैसा की हमारे देश ने उस संस्कृति को अपनाया ! वहा की अच्छी चीजों पर तो किसी का ध्यान ही नहीं गया ! और हर तरह की गलत आदत को हमने यतार्थ ग्रहण किया ! जिस्मानी ताल्लुकात तो एक तरह का फैशन हो गया है ! लड़के हो या लड़कियाँ सब सिर्फ जिस्म की भूख के पीछे पागल हो रखे है ! वर्जिन होना आज कल एक श्राप है ! आप वर्जिन है ! मतलब जैसे कोई अपराध कर दिया हो ! जो एक समय गर्व की बात होती थी ! आज शर्म की बात हो गयी है ! इस पर मुझे मेरे द्वारा लिखी एक शायरी बोलने का मन करता है !

शर्म लाज पर न किसी का पहरा है ! 
जिस्म यहाँ सिर्फ बिस्तर पर ठहरा है !!
जिस्मानी तालुकात अब हो गए फैशन,
अब लोग बदलते हर रोज सेहरा है !!


JISAMANI RISHTE
JISMANI RISHTE

वैसे इस तरह के तर्क पढ़ कर लोग मुझे पिछड़ी सोच  का समझ सकते है ! पर मेरा कथन एक दम यतार्थ है ! हमने पश्चिमी सभ्यता के नशे और जिस्मानी रिश्तों को तो ग्रहण कर लिया पर वही हमने वहा के  समानता के अधिकार, कम उम्र से ही आत्मनिर्भर बनना जैसे गुणों को तो ग्रहण नहीं किया ! हमारी संस्कृति इन सबसे कही ऊपर है !  क्या हमें अपनी संस्कृति पर भरोसा नहीं रहा क्या ! और जिस तरह से बड़ रहा है वो समय दूर नहीं जब हमारी सम्पूर्ण संस्कृति सिर्फ इतिहास के पन्नों   जायगी !   और हम सिर्फ नशे और जिस्मानी रिश्तों के भवर जाल में फस  कर  रह जायगें ! और जिस तरह से युवा इसकी तरफ आकर्षित  हो रहे है ! उनके आगे बढ़ने की  चाहत ही खत्म होती जा रही है ! उन्हें सिर्फ इसमें ही जिंदगी नजर आ रही है ! पहले युवा आगे बढ़ने की बात करते थे ! और आज कल   सिर्फ  जिस्मानी रिश्तों और नशे की बात करते है ! अभी भी समय है अगर हम नहीं सम्भले तो ये सब बहुत भयावक होगा ! जो हमारी नस्ले ही बर्बाद कर  देगा ! मैं  भी कोशिस कर रहा हूँ समाज से  इसे दूर करने की  आप भी कीजिये ! और इसी आशा के साथ की अगली बार कुछ लिखू तब तक कुछ लोगो में तो इस आर्टिकल के बाद सुधार आये ! तब तक के लिए आप लोगो से विदा चाहूँगा  धन्यवाद !


FOR VIDEO :

EFSL Ltd NCD has opened for subscription today with 9.95 % P.A.                            
https://www.edelweiss.in/apply-to-ncd/28229-7-235-a64825b3-false-true?RefCode=80089546

I recommend you to open a FREE trading and demat account with Edelweiss in 15 minutes. 


Paperless, Hassle-free and quick


https://bit.ly/2w9wQs2

and 

for protection of your family take a term plan right now...life is too much scary in today's world so protect your family.

For any query call 09549522228



 


1 comment: