Saturday, 16 May 2020

MAJDUR YA MAJBUR...MIDDLE CLASS YA MJBUR CLASS....PRWASI BHARTIYE YA CORONA SPREADER

Shayar ki Kalam se dil ke Arman...
 
मजदूर या मजबूर वैसे ये हैडलाइन आपके लिए  नयी नहीं है ! पर यहाँ कुछ भाव और सच्चाई आप लोगो के सामने मेरी तरफ से भी लायी गयी है ! 

MAJDUR YA MAJBUR...

MAJDUR YA MAJBUR...MIDDLE CLASS YA MJBUR CLASS....PRWASI BHARTIYE YA CORONA SPREADER
मजदुर 

हमारे देश और पूरी दुनिया का सबसे बड़ा सच ये है की, जब भी कोई विपत्ति आती है ! तो जो मरने वाले लोग होते है ! वो देश का  सबसे कमजोर तबका होता है ! यह कमजोरी शारीरिक नहीं आर्थिक कमजोरी है ! गलती किसी की भी हो ! भुगतना इन्हे ही पड़ता है ! चाहे सरकार में किसी को अपनी बात मनवानी हो ! या विपक्षी को अपनी बात मनवानी हो सबसे पहले यही मरते है ! देश बंद कर दो शहर बंद कर दो ! कौन सोचता है इनके बारे में!
 ये रोज मजदूरी करते है साहब तब जाके इनके घर में रात का चूल्हा जलता है ! पर इससे  हमे  क्या? हमें  तो हमारी बात मनवानी है ! कोई भूखा सोये तो सोये ! 

 कभी सोचा है जब भी भारत बंद जैसी ि स्थति लागु होती है तो सबसे पहले भूख का संकट किन पर  आता है ?लेकिन इससे हमे क्या? हम तो बस ऊपर बैठकर निर्णय ले लेते है !

इस महामारी के समय देश बंधी का निर्णय लिया ! पूरी दुनिया ने वाह वाही करी हमारे देश का नाम हुआ बहुत अच्छी बात है ! पर आपको इतनी सी बात नहीं पता थी ! की इस निर्णय से पहले जो रोज कमाकर खाने वाले है ,उन पर क्या असर होगा जबकि ऐसी आबादी हमारे देश की सबसे बड़ी आबादी है ! आप कुछ दिनों बाद आकर माफ़ी माँग लेते हो ! पर इससे आपकी गलती छुप जायगी क्या ?आपकी गलती का खामियाजा आप भुगते तो समझ आता है ! पर आपकी गलती का भुगतान  कौन कर रहा है ! इतनी दिल दहलाने वाली तस्वीरें सामने आ रही है ! LOCKDOWN अच्छा निर्णय था करना चाइये था ! पर उससे पहले ये आस्वाशन  देते की आपके भोजन की व्यवस्था सरकार करेंगी तो इस तरह की भयावक स्ठिती नहीं होती !  चलो एक बार आपसे गलती हुई ! फिर उसे
सुधारने में इतना समय लगा दिया की आज पूरा देश कोरोना बारूद के उस ढेर पे बैठा है ! जो कभी भी फट सकता है !

PRWASI BHARTIYE YA CORONA SPREADER 

MAJDUR YA MAJBUR...MIDDLE CLASS YA MJBUR CLASS....PRWASI BHARTIYE YA CORONA SPREADER
प्रवासी भारतीय 

 हम विदेशो से लोगो को ला सकते है ! पर मजदूरों को घर नहीं पहुंचा सकते ! वो प्रवासी भारतीय जो न सिर्फं कोरोना देश में लाये बल्कि उस कोरोना को सबमे फैलाया भी ! मुझे किसी  प्रवासी भारतीय से शिकायत नहीं है ! सिवाए उनके जिन्होंने सरकार के द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों को नहीं माना ! अगर मानते तो आपकी गलती का नतीजा पूरा देश नहीं भुगत रहा होता ! 


ये भी पढ़िए :CORONA(COVID19) YA ZOMBIES


MIDDLE CLASS YA MJBUR CLASS.

MAJDUR YA MAJBUR...MIDDLE CLASS YA MJBUR CLASS....PRWASI BHARTIYE YA CORONA SPREADER
मिडिल क्लास 


आपकी गलती सरकार की गलती ! भुगतेगा कौन अभी मजदुर भुगत रहे है और जल्दी ही पूरा मिडिल क्लास भुगतेगा और उनकी स्ठिती सबसे भयावक होगी ! वो मजबूरी में शर्म में ना किसी के सामने हाथ फेलायगे और सरकार जो रोज सरचार्ज के नाम पे स्टाम्प ड्यूटी, पेट्रोल सरचार्ज जैसे टैक्स बढ़ायेगे वो भी अदा करेंगे ! और जब कुछ नहीं कर पायेंगे तो कितने लोग आत्महत्या करेंगे ! इसका अंदाजा कोई सरकार नहीं लगा  सकती ! सरकार २० लाख करोड़  पैकेज लेके आयी अच्छा निर्णय है ! और भविष्य में सही तरह से लागु होने  पर अच्छे परिणाम भी आयंगे ! पर वर्तमान का क्या ?भविष्य के लिए वर्तमान में जिन्दा रहना भी आवश्यक है ! उसकी तरफ भी ध्यान देना  चाहिए था !

सबकी अपनी अपनी मजबूरी है ! पर अब सबके लिए यहीं  सन्देश है देश आपके लिए क्या करेगा ये सोचना छोड़ कर अब खुद हमे इस समस्या का सामना करना है !  कोरोना से तो जीत जायँगे कहि भूख से जंग न हार जाये !
और अच्छे भविष्य की कामना के साथ इसी तरह के और आर्टिकल लाऊँगा !

 

#MJDUR #MJBUR #MIDDLE CLASS #MJBUR MIDDLE CLASS #CORONA SPREADER #DARD #DAR #JINDAGI #DESH #SARKAR #JITEGE


ये भी पढ़िए :MAHAMARI CORONA

FOR VIDEO : 

No comments:

Post a comment